बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की 10 आसान तरकीबें – 10 tips and techniques to get top position in board exam

Buy Ebook

बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की 10 आसान तरकीबें – मैं आपको बताना चाहता हूँ दुनिया में ऐसा कोई छात्र नहीं हुआ जिसे Exam के नाम पर घबड़ाहट नहीं हुई। चाहे वो टॉप के प्रशासनिक अधिकारी हों या वैज्ञानिक या फिर विषय विशेषज्ञ, अपने विद्यार्थी जीवन में सभी को ही परीक्षा के नाम से भय लगता था। आज के इस आर्टिकल बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की 10 आसान तरकीबें के द्वारा मैं आप सभी को कुछ टिप्स बताने वाला हूँ अगर exam में आपको टॉप करना है तो मैं गारंटी लेता हूँ कि मेरे बताये गईं techniqes की मदद से आप जरूर टॉप करेंगे। 

 बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की 10 आसान तरकीबें, 10 tips and techniques to get top position in board exam, how to top in bord exam, board exam me top kaise karen, exam me top kaise karen, psc exam me top kaise karen, compitive exam ki prepration kaise karen, बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बोर्ड एग्जाम की तैयारी, बोर्ड एग्जाम की तैयारी के टिप्स, फाइनल एग्जाम की तैयारी कैसे करें, एग्जाम में टॉप करने का सीक्रेट, एग्जाम में रैंक पाने के tips

बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की
10 आसान तरकीबें

‘अगर आपको परीक्षा या प्रतियोगिता में सफल होने का तनाव है तो यकीन मानिये आप एक ज़िम्मेदार विद्यार्थी या प्रतिभागी हैं।’

हमारी भारतीय शिक्षा पद्धति में बोर्ड एग्जाम का कुछ विशेष महत्व होने के कारण भारतीय विद्यार्थियों को कुछ ज्यादा ही चिंता, घबड़ाहट एवम तनाव हो जाता है। हमारे पारिवारिक वातावरण में भी हर कोई विद्यार्थियों को टोक-टोक कर पढ़ायी पर विशेष ध्यान देने के लिए आगाह करता रहता है, इस कारण भी विद्यार्थियों पर अनावश्यक तनाव हावी हो जाता है।

अगर आप टॉप करना चाहते हैं, अगर आप अत्यधिक सफलता चाहते हैं तो मेरा सुझाव है कि आप चिंता ना करें, घबरायें नहीं और तनाव तो बिलकुल भी हावी ना होने दें। आप अपने साधारण एग्जाम की तरह ही बोर्ड एग्जाम को treat करें ।

• जंक फ़ूड पर कविता

• बाल दिवस पर कविता

किसी ने क्या खूब कहा है कि-

‘अपने हौसलों को ये मत बताओ कि परेशानी कितनी बड़ी है बल्कि अपनी परेशानी को ये बताओ कि आपका हौसला कितना बड़ा है।’

तो आइये जानते हैं-

‘बोर्ड परीक्षा में टॉप करने की 10 आसान तरकीबें’

1) ब्लू प्रिंट-

आपको निश्चित ही पता होगा कि प्रत्येक किताब में पाठ्यक्रम सूचि (unit index) के पास ही पाठ्यक्रम का ब्लू प्रिंट (blue print) होता है। आप अपनी subject की तैयारी ब्लू प्रिंट के अनुसार ही करें। एग्जाम का पेपर ब्लू प्रिंट से ही तैयार किया जाता है।

2) पेपर देने की practice-

‘आप 3 वर्ष अध्यन करते हैं, 3 घंटे में पेपर देते हैं और 3 मिनिट में आपका नतीजा आ जाता है।’ –डॉ. राजेंद्र प्रसाद

हमने कितनी तैयारी कर ली यह महत्वपूर्ण नहीं है वल्कि हम 3 घण्टे में कितना deliver कर पाए ज्यादा महत्वपूर्ण है। ज्यादातर ही ऐसा होता है कि उत्तर आने के बावजूद समय की कमी के कारण विद्यार्थी कुछ प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाते। इसका कारण है एग्जाम के पेपर देने की पहले से practice नहीं करना।

कितनी अनोखी बात है कि साल भर की पढ़ायी का नतीजा केवल 3 घंटे के पेपर देने से निकाला जाता है और उसी पेपर को देने का होमवर्क हम पहले से नहीं करते। और फिर अक्सर अफ़सोस करते हैं कि 10 मिनिट और मिल जाते तो पूरे क्वेश्चन attempt हो जाते।

पुराने सालों के Question papers की मदद से घड़ी देखकर पेपर देने का वैसे ही अभ्यास करें जैसे final exam दे रहे हों। ऐसा करते रहें और समय नोट करते रहें। आपको आश्चर्यजनक परिणाम दिखायी देंगें।

3) टॉपिक्स तकनीक आजमायें-

रटने और समझने में फर्क समझिये। टॉपिक को याद करें लेकिन उसके content को समझें, रटें नहीं। अगर आपको topic का concept clear हो जायेगा तो आप अपनी भाषा में उसका उत्तर लिख सकते हैं। याद रखें एक ही बात (topic) को कई तरह से लिखा जा सकता है या कहा जा सकता है लेकिन तभी, जब पता हो की बात (topic) क्या है।

4) फार्मूला तकनीक-

मैथ्स, फ़िजिक्स और केमिस्ट्री के question, फार्मूला तकनीक के साथ solve करें, answer sheet में उत्तर के साथ फार्मूला अवश्य लिखें। इसे आदत बनायें जिससे परीक्षा देते समय भी ये आदत बनी रहेगी। फॉर्मूले के साथ लिखे हुए questions की appearance बहुत ही प्रभावी होती है। एग्जामिनर भी पुरे marks देता है। और आपको भी फॉर्मूला याद बना रहता है जिससे आपको सदा जीत मिलती है।

आंगें पढ़ने के लिए पेज 2 पर जायें 👇

Similar Posts:

Please follow and like us:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *