अभिनंदन पत्र - अभिनन्दन पत्र प्रारूप । सम्मान पत्र कैसे लिखें । मेमेंटो लेखन | उड़ती बात

अभिनंदन पत्र – अभिनन्दन पत्र प्रारूप । सम्मान पत्र कैसे लिखें । मेमेंटो लेखन

Buy Ebook

अभिनंदन पत्र – मित्रो, लगभग सभी सामाजिक हेतु रखने वाली संस्थाओं में कमोवेश प्रतिवर्ष ही उनकी कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के निर्वाचन होते हैं। और इस कारण स्वमेव ही पुराने पदाधिकारी जैसे अध्यक्ष उपाध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष आदि निवर्तमान हो जाते हैं। स्वाभाविक रूप से संस्थागत विधान में निवर्तमान शीर्ष पदाधिकारियों के निस्वार्थ योगदान को प्रतिष्ठित करने के लिये एक अभिनंदन समारोह या विदाई समारोह आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम में पूर्व प्रबंधन के कृतित्व और व्यक्तित्व के बारे में उद्गार व्यक्त कर उनको सम्मानित करते हुये एक स्मृति चिन्ह के साथ एक अभिनंदन पत्र ( Memento ) प्रदान किया जाता है जिसमें उनकी उपलब्धियों का ब्यौरा दर्ज रहता है।

अभिनंदन पत्र प्रायः अन्य कई प्रकार के आयोजनों में भी प्रयोग किया जाता है लेकिन आज के इस लेख में मैंने केवल सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के निवर्तमान अध्यक्ष के अभिनंदन पत्र के ड्राफ्ट का एक प्रारूप प्रस्तुत किया है- 

अभिनंदन पत्र, अभिनंदन पत्र लेखन का प्रारूप, अभिनंदन पत्र कैसे लिखें, अभिनंदन पत्र लेखन, अभिनंदन पत्र प्रारूप, सम्मान पत्र प्रारूप, सम्मान पत्र, सम्मान पत्र लेखन, अभिनंदन पत्र इन हिंदी, सम्मान पत्र इन हिंदी, विदाई सम्मान पत्र, मेमेंटो कैसे लिखें, मेमेंटो लेखन, मेमेंटो लेखन प्रारूप, मेमेंटो, abhinandan patra, abhinandan patr lekhan, abhinandan patra kaise likhen, abhinandan patra lekhan, abhinandan patra prarup, samman patra prarup, samman patra, samman patra lekhan, abhinandan patra in hindi, Memento, how to write Memento, Memento sample, Memento sample in hindi, Memento draft in hindi, Memento format in hindi, samman patra format,

अभिनंदन पत्र

जो तूफानों में किनारे तक पहुंचा दे
ऐसी अब कश्तियाँ नहीं मिलतीं
गम को गले से लगा कर खुशी बांटे
ऐसीं जादू की झप्पियाँ नहीं मिलतीं
ख़ुद के लिये जूझने वाले इस जहाँ में
एक ढूढों तो हज़ारों मिल जायेंगे
दूसरों की खुशी के लिये जूझने वाली
आप जैसी हस्तियां नहीं मिलतीं।

यदि………….. के अध्यक्ष श्री…………..जी के व्यक्तित्व को पंक्तिबद्ध किया जाये तो इससे बेहतर संक्षिप्तीकरण एवम सरलीकरण नहीं किया जा सकता।

………………जी की यह सहज और सरल लेकिन विस्मित कर देने वाली यात्रा वर्ष 2011 में आरंभ हुई जब वो ग्रुप के दम्पत्ति सदस्य बने और उसी वर्ष उनकी सह्रदयता एवम रुचि को देखते हुये उन्हें धार्मिक प्रभारी का पदभार सौंपा गया।

फिर तो 2011 से आरंभ हुई इस मेराथन यात्रा में 2012 तथा 2013 में ग्रुप के सचिव, 2014 एवम 2015 में ग्रुप के कोषाध्यक्ष एवम आख़िर में 2016 एवम 2017 में ग्रुप का शिखर दायित्व अध्यक्ष का पदभार इनके मज़बूत एवम जाँचे परखे कांधों पर रखा गया।

वर्ष 2013 में ही ऊंची छलाँग लगाते हुये इन्होंने फेडरेशन का राष्ट्रीय अधिवेशन …………….में आयोजित करवाया। इनके दूरंदेशी नवाचारों और रचनात्मकता का ही प्रभाव था कि इन्हें फेडरेशन द्वारा बेस्ट सचिव का अवार्ड प्रदान किया गया।

वर्ष 2015 में बेस्ट कोषाध्यक्ष का अवार्ड तथा वर्ष 2016 में फेडरेशन की प्रथम केबिनेट मीटिंग …………..में करवाने का इतिहास रचते हुये बेस्ट अध्यक्ष का अवार्ड इन्हें प्राप्त हुआ। अन्य बड़ी चर्चित मेगा गतिविधियों में इन्होंने वर्ष 2015 में काश्मीर यात्रा, वर्ष 2016 में गोवा यात्रा एव वर्ष 2017 में हिमाचल यात्रा का सफलतम आयोजन किया।

ये भी पढ़ें- कार्यकारिणी शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण प्रारूप

आपकी अविस्मरणीय उपलब्धि इसी बर्ष आयोजित फेडरेशन के क्रिकेट टूर्नामेंट JPL में ……….ग्रुप के असाधारण प्रदर्शन और साँस रोकने वाले फाइनल मैच के बाद ………ग्रुप का उपविजेता बनना रहा। ग्रुप के बहु चर्चित आयोजनों में इस बार के स्थापना दिवस के 3:50 घटे के मेराथन रंगारंग आयोजन की धूम कार्यक्रम में पधारी राष्ट्रीय हस्तियों के द्वारा एवम पत्र पत्रिकाओं द्वारा शहर की सीमाओं को लाँघ सुदूर प्रान्तों तक गूँजी।

…….ग्रुप के अन्य ढेरों कार्यक्रम जैसे कि महावीर जयंती के विविधताओं से भरेे पंच दिवसीय कार्यक्रम हों, पर्युषण पर्व के स्पर्धात्मक आयोजन हों, वाटरपार्क या सामूहिक सिनेमा हों, मासिक भक्तामर या अभिषेक पूजन या होली दीपावली नवबर्ष के उत्सव हों, आपके कुशल और सूझबूझ से भरे निर्णय और प्रबन्धन से इन कार्यक्रमोँ के नये मानदण्ड और मापदण्ड बने और ग्रुप की शिखर यात्रा एक संतुष्टि प्रदान करने वाले मुकाम पर पहुंची।

एक सामाजिक और धार्मिक सरोकार के बृहद समूह, जिसमें शहर के सक्रिय एवम प्रतिष्ठित उद्योगपतियों, व्यवसायियों और प्रशासनिक अधिकारियों की अधिसंख्यक शुमारी हो, उस समूह का प्रेरणादायक, सर्वस्वीकृत,आदर्शमयी नेतृत्व करना वो भी किंचित मात्र विवाद के बिना, इस दम्पति सदस्य की श्रेष्ठतम उपलब्धि है।

हम ऐसे बहुचर्चित और बहुप्रतिसादित युगल का उनके अध्यक्ष पद से निवर्तमान होने पर उनकी बेमिसाल उपलब्धियों और समर्पण के लिये उनका भावविह्ल अभिनंदन करते हैं और उनके दाम्पत्य जीवन में मांगल्य की शुभाकांक्षा करते हैं।

 

अध्यक्ष                                   सचिव                               कोषाध्यक्ष

 

Similar Posts:

    None Found

Please follow and like us:
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!